सेवा भारती ने दिल्ली में शुरू की हेल्पलाइन, 1000 स्वयंसेवक रोज़ 30 हज़ार लोगों को पहुंचा रहे हैं खाना
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Seva Bharti Launched COVID helpline to serve Delhi

देश को कोरोना वायरस से बचाने और लोगों की परेशानियां हल करने की जद्दोजहद में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की विभिन्न संस्थाओं ने भी कमर कस लिया है। राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर घर में बंद लोगों को परेशानियों से बचाने के लिए सेवा भारती संस्था की दिल्ली इकाई ने “सेवा भारती COVID हेल्पलाइन” शुरू की है, जिसका नंबर है- 8810066066.

इस हेल्पलाइन के जरिए मुख्य रूप से लोगों को दो तरह की सहायता प्रदान की जा रही है। इसके तहत, सेवा भारती संस्था से जुड़े 30 डॉक्टर चौबीसों घंटे लोगों को मेडिकल सहायता देने में जुटे हैं। साथ ही, अगर लोगों को लॉकडाउन के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी महसूस हो रही है या जीवनरक्षक सामानों की कमी पड़ रही है, तो संस्था के लोग उन्हें तुरंत सहायता पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं।

इसके लिए पूरी दिल्ली में जहां सेवा भारती के 1000 से भी अधिक स्वयंसेवक दिन-रात ज़रूरतमंदों को सहायता पहुंचाने में जुट गए हैं, वहीं इस पूरे सहायता अभियान का संचालन करने के लिए बैकएंड पर भी 60 से अधिक स्वयंसेवक दिन-रात काम कर रहे हैं।

सेवा भारती दिल्ली प्रदेश के महामंत्री डाॅ राम कुमार ने tanman.org को बताया कि दिल्ली लाॅकडाउन होने से गंभीर समस्या खड़ी हो गई है। लोगों को घरों में रहना पड़ रहा है, इससे लोगों को जो समस्याएं आ रही हैं, उसके बारे में वे हमारे कॉल सेंटर के हेल्पलाइन नंबर पर निःसंकोच कॉल कर सकते हैं। इस काॅल सेंटर के जरिए लोगों को चिकित्सा सुविधा, दैनिक उपयोग में आने वाले जरूरी सामान उपलब्ध कराने की सुविधा और अन्य किसी भी तरह की सहायता प्रदान की जा रही है।

डाॅ राम कुमार ने बताया कि इस काॅल सेंटर के माध्यम से अभी 30 डाॅक्टर लोगों की स्वास्थ्य समस्याओं को सुनकर उनका उपचार कर रहे हैं। इसी प्रकार जो सबसे बड़ी समस्या खाने-पीने की है, उसके लिए दिल्ली में सेवा भारती के हर जिले के अंदर सेवा केन्द्र बनाए गए हैं। इस हेल्पलाइन नम्बर पर जो काॅल आ रही हैं, इन केन्द्रों के माध्यम से उन पतों पर सेवा भारती के कार्यकर्ता प्रतिदिन भोजन के पैकेट और राशन देने जा रहे हैं।

डाॅ राम कुमार के मुताबिक, पूरी दिल्ली में अभी प्रतिदिन लगभग 30 हजार परिवारों को खाना बांटा जा रहा है। इसमें दिल्ली पुलिस का सहयोग भी मिल रहा है। दिल्ली पुलिस उनके अंतर्गत संपर्क में आने वाले थाना क्षेत्रों के मजदूरों को सेवा भारती से उपलब्ध खाना बांटने में सहायता कर रही है। इसके अतिरिक्त जहां-जहां फेस मास्क और सेनिटाइजर की जरूरत है, उसके लिए भी भरपूर मात्रा में लोग सहयोग कर रहे हैं और इसे भी जरूरतमंदों तक पहुंचाने का प्रयत्न चल रहा है। अकेले रहने वाले बुजुर्ग लोगों को भी उनके आस-पास के परिवारों में रहने के लिए पहुंचाया जा रहा है।

डाॅ राम कुमार ने इस सहायता अभियान के दौरान आवश्यक स्वच्छता यानी हाइजीन बरते जाने के बारे में पूछे जाने पर बताया कि जहां पर रसोई शुरु की गई है, वह पूरी तरह से हाइजेनिक है। यहां लोगों को आपस में आवश्यक दूरी बनाए रखने के लिए जागरूक किया जाता रहता है। यहां पर खाने लेने व बांटने वाले भी निश्चित दूरी बनाए रखने का पालन कर रहे हैं। सभी 30 जिला सेवा केंद्रों से अलग-अलग क्षेत्रों में भोजन पहुंचाने के लिए सेवा भारती ने गाड़ियों की व्यवस्था की हुई है।

आपको बता दें कि सेवा भारती संस्था द्वारा शुरू की गई इस हेल्पलाइन पर वे लोग भी कॉल कर सकते हैं, जो जरूरतमंदों की सहायता करने के इस काम से स्वयंसेवक के तौर पर जुड़ना चाहते हैं या फिर दान देना चाहते हैं।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।

1 thought on “सेवा भारती ने दिल्ली में शुरू की हेल्पलाइन, 1000 स्वयंसेवक रोज़ 30 हज़ार लोगों को पहुंचा रहे हैं खाना

Comments are closed.

error: Content is protected !!