आरएसएस की महिला कार्यकर्ताओं ने जीबी रोड की 986 सेक्स वर्करों के बीच बांटी राहत सामग्री
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

RSS female activists distributed relief material among sex workers in GB Road

नई दिल्ली (3 अप्रैल 2020). दिल्ली के जीबी रोड इलाके में हज़ारों सेक्स वर्कर अपना जीवन यापन करती हैं, लेकिन देश में हुए संपूर्ण लॉक डाउन (Lock Down) की वजह से इन सेक्स वर्कर्स का जीवन-यापन काफी कठिन हो गया है. ये बताती हैं कि देश में लॉक डाउन (Lock Down) होने के बाद से अचानक इनके धंधे में रोटियों के लाले पड़ गए हैं. न तो सरकार के प्रतिनिधि इन तक राहत सामग्री लेकर पहुंच सके हैं, न ही कोई एनजीओ इनकी मदद के लिए आगे आया.

ऐसे में आरएसएस के कार्यकर्ता इन सेक्स वर्कर्स की मदद करने के लिए आगे आए हैं. शुक्रवार को दिल्ली में आरएसएस कार्यकर्ताओं की एक टीम ने जीबी रोड पर जाकर सेक्स वर्कर्स को राशन और अन्य राहत सामग्री प्रदान की.

आरएसएस के दिल्ली प्रांत के संयुक्त महासचिव अनिल गुप्ता ने tanman.org को बताया कि आरएसएस कोरोना संकट की इस घड़ी में एक हेल्पलाइन चला रहा है, जिसपर हर रोज़ हजारों की संख्या में कॉल आ रही हैं. जीबी रोड की सेक्स वर्करों ने भी इस हेल्पलाइन पर कॉल करके मदद मांगी और अपनी पीड़ा और परेशानी बयान की. इसके बाद आरएसएस की महिला कार्यकर्ताओं ने वहां पहुंचकर उनकी सहायता करने का फैसला किया.

अनिल गुप्ता ने बताया कि आरएसएस ने अपनी बहिन कार्यकर्ताओं के माध्यम से जीबी रोड की 986 ज़रूरतमंद सेक्स वर्कर्स की एक सूची तैयार की है, जिन्हें 250 श्रमिक समूह के रूप में चिह्नित किया गया है। इसके बाद इन लोगों के लिए 250 राशन किट वहां भिजवाए गए।

आरएसएस ने सेक्स वर्करों में बांटी 250 राशन किट

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण देश में हुए संपूर्ण लॉकडाउन के बाद आरएसएस के लाखों कार्यकर्ता हर एक ज़रूरतमंद तक पहुंचकर उन्हें ज़रूरी सामानों की आपूर्ति करने का प्रयास कर रहे हैं.

आरएसएस की दिल्ली टीम खास तौर से एक्टिव है, जहां उसके 1000 से अधिक कार्यकर्ता दिन-रात ज़रूरतमंदों तक राशन और अन्य जरूरी सामान पहुंचाने में लगे हुए हैं. आरएसएस की दिल्ली इकाई का कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर है- 88100 66066, जो 24ंx7 काम कर रहा है और हर रोज़ 30 हज़ार लोगों तक राशन और अन्य ज़रूरी सामानों की आपूर्ति कर रहा है.

इसे भी पढ़ें- सेवा भारती ने दिल्ली में शुरू की कोविड-19 हेल्पलाइन, 1000 स्वयंसवेक रोज 30 हज़ार लोगों को पहुंचा रहे हैं खाना

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।

error: Content is protected !!