मासिक धर्म से सिर दर्द तक, जानिए पुदीना के टॉप 5 फायदे
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 5 benefits of Peppermint from Periods to headache

पुदीने (Pudina) में बहुत से गुण होते हैं। हर्बल उपचार के रूप में इसे आप इस्तेमाल में ला सकते हैं। इसकी एक बड़ी खासियत यह है कि यह ना केवल स्वादिष्ट (tasty) होता है, बल्कि दिमाग में ताजगी (freshness) लाने की क्षमता भी रखता है। पुदीने को ज्यादातर चाय, चटनी और एसेंशियल ऑयल के रूप में उपयोग में लाया जाता है।

वैसे, पुदीने का सेवन करते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि जरूरत से ज्यादा मात्रा में इसे ना लिया जाए। अन्यथा इसके नुकसान भी हो सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि पुदीने का सेवन करने से क्या-क्या लाभ मिलते हैं?

पुदीने से शरीर को लाभ (Benefits of Pudina)

  1. पुदीने की खासियत है कि इसमें जीवाणुरोधी (antibacterial) गुण पाए जाते हैं। यही वजह है कि जो माउथ फ्रेशनर बनते हैं, उनमें से अधिकांश में पुदीने का इस्तेमाल होता है। आपकी सांसों को यह ताजगी से भर देता है। इसमें जो भी बुरी चीजें होती हैं, उसे पुदीना नष्ट कर देता है। इसके अलावा जो दुर्गंध (odor) पैदा करने वाले कीटाणु होते हैं, उन्हें भी पुदीना दूर करने में मददगार होता है।
  2. महिलाओं के लिए भी पुदीना बेहद उपयोगी माना जाता है। जो महिलाएं नियमित रूप से पुदीने का सेवन करती हैं, उनकी मांसपेशियां इससे बेहद आराम महसूस करती हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा महिलाओं को यह मिलता है कि मासिक धर्म (periods) के दौरान जो ऐंठन होती है और जिससे दर्द होता है, उसमें पुदीना बेहद राहत देता है। जो मासिक धर्म होता है, उसमें यदि ऐंठन के पहले 3 दिनों में महिलाएं पिपरमिंट का कैप्सूल खाती हैं तो उन्हें दर्द से राहत मिल जाती है।
  3. यदि आपको सिर में दर्द (headache) हो रहा है तो आप पुदीने के तेल से इसकी मालिश कर सकते हैं। आपको बहुत आराम मिलेगा। पुदीने की एक खासियत यह भी है कि इसमें मेंथॉल पाया जाता है जो कि सिर की मांसपेशियों को काफी आराम देता है। पुदीने की चाय (Pudina tea) पीने से भी सिर के दर्द में राहत मिलती है।
  4. साथ ही तनाव और चिंता भी इसके सेवन से दूर रहती है।
  5. पुदीने की एक खासियत यह भी है कि दांतों (teeth) की जो भी समस्याएं होती हैं, उनमें भी यह बेहद मददगार होता है। यह बैक्टीरिया (bacteria) को जमने नहीं देता है। यही वजह है कि अधिकतर टूथपेस्ट में भी पुदीना का उपयोग किया जाता है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!