मासिक धर्म से सिर दर्द तक, जानिए पुदीना के टॉप 5 फायदे
कृपया इसे शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 5 benefits of Peppermint from Periods to headache

पुदीने (Pudina) में बहुत से गुण होते हैं। हर्बल उपचार के रूप में इसे आप इस्तेमाल में ला सकते हैं। इसकी एक बड़ी खासियत यह है कि यह ना केवल स्वादिष्ट (tasty) होता है, बल्कि दिमाग में ताजगी (freshness) लाने की क्षमता भी रखता है। पुदीने को ज्यादातर चाय, चटनी और एसेंशियल ऑयल के रूप में उपयोग में लाया जाता है।

वैसे, पुदीने का सेवन करते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि जरूरत से ज्यादा मात्रा में इसे ना लिया जाए। अन्यथा इसके नुकसान भी हो सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि पुदीने का सेवन करने से क्या-क्या लाभ मिलते हैं?

पुदीने से शरीर को लाभ (Benefits of Pudina)

  1. पुदीने की खासियत है कि इसमें जीवाणुरोधी (antibacterial) गुण पाए जाते हैं। यही वजह है कि जो माउथ फ्रेशनर बनते हैं, उनमें से अधिकांश में पुदीने का इस्तेमाल होता है। आपकी सांसों को यह ताजगी से भर देता है। इसमें जो भी बुरी चीजें होती हैं, उसे पुदीना नष्ट कर देता है। इसके अलावा जो दुर्गंध (odor) पैदा करने वाले कीटाणु होते हैं, उन्हें भी पुदीना दूर करने में मददगार होता है।
  2. महिलाओं के लिए भी पुदीना बेहद उपयोगी माना जाता है। जो महिलाएं नियमित रूप से पुदीने का सेवन करती हैं, उनकी मांसपेशियां इससे बेहद आराम महसूस करती हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा महिलाओं को यह मिलता है कि मासिक धर्म (periods) के दौरान जो ऐंठन होती है और जिससे दर्द होता है, उसमें पुदीना बेहद राहत देता है। जो मासिक धर्म होता है, उसमें यदि ऐंठन के पहले 3 दिनों में महिलाएं पिपरमिंट का कैप्सूल खाती हैं तो उन्हें दर्द से राहत मिल जाती है।
  3. यदि आपको सिर में दर्द (headache) हो रहा है तो आप पुदीने के तेल से इसकी मालिश कर सकते हैं। आपको बहुत आराम मिलेगा। पुदीने की एक खासियत यह भी है कि इसमें मेंथॉल पाया जाता है जो कि सिर की मांसपेशियों को काफी आराम देता है। पुदीने की चाय (Pudina tea) पीने से भी सिर के दर्द में राहत मिलती है।
  4. साथ ही तनाव और चिंता भी इसके सेवन से दूर रहती है।
  5. पुदीने की एक खासियत यह भी है कि दांतों (teeth) की जो भी समस्याएं होती हैं, उनमें भी यह बेहद मददगार होता है। यह बैक्टीरिया (bacteria) को जमने नहीं देता है। यही वजह है कि अधिकतर टूथपेस्ट में भी पुदीना का उपयोग किया जाता है।

अस्वीकरण (Disclaimer):

इस वेबसाइट पर प्रकाशित स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां केवल सूचनात्मक उद्देश्य के लिए हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं हैं। यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं या ऐसी किसी समस्या का आपको संदेह है, तो अपने पारिवारिक चिकित्सक या अन्य उपयुक्त चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आप किसी हेल्थ इमरजेंसी का सामना कर रहे हैं या इसका आपको संदेह है, तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें


error: Content is protected !!