इस फूल का 20 ग्राम चूर्ण खत्म कर देता है पेशाब से जुड़ी बीमारियां
कृपया इसे शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 4 benefits of Champa plant and flowers

चम्पा (Champa) के वृक्ष की छाल से लेकर इसके फूल तक बेहद फायदेमंद होते हैं, जिनसे कई प्रकार की बीमारियों का उपचार किया जा सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि चम्पा से आप किन-किन बीमारियों का उपचार घर में ही कर सकते हैं।

  1. यदि आप चम्पा वृक्ष की छाल का काढ़ा बनाकर सुबह-शाम लेते हैं, तो इससे शीत ज्वर खत्म हो जाता है।
  2. नाक (nose) की बीमारी साइनस (sinus) के भी इलाज में यह मददगार होता है। इसके लिए आपको चम्पा के फूलों का छाना हुआ एकदम महीन चूर्ण दिन में तीन से चार बार लेना है। इससे साइनस की समस्या से निजात मिल जाती है। इसके चूर्ण को आप नसवार यानी कि सूंघने की चीज की तरह नाक के ऊपर भी रख सकते हैं।
  3. पेशाब (urine) संबंधी समस्याओं के भी उपचार में यह बेहद कारगर साबित होता है। इसके लिए आपको 100 ग्राम पानी लेना है। इसमें 20 ग्राम चम्पा के फूल को पीसकर डाल देना है। इसे ढक कर फिर रख देना है। सुबह के वक्त इसे छानकर मरीज को पिलाना है। इससे पेशाब एकदम खुलकर होने लगेगा।
  4. यदि घर में खटमल (bedbugs) बहुत हो गये हैं तो उन्हें भगाने में भी यह मददगार हो सकता है। चम्मा के फूलों के सूखे बीजों (dry seeds) को आपको बिस्तर पर फैला देना है। इससे खटमल जो आपके घर में हैं, वे दूर हो जाएंगे।

अस्वीकरण (Disclaimer):

इस वेबसाइट पर प्रकाशित स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां केवल सूचनात्मक उद्देश्य के लिए हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं हैं। यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं या ऐसी किसी समस्या का आपको संदेह है, तो अपने पारिवारिक चिकित्सक या अन्य उपयुक्त चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आप किसी हेल्थ इमरजेंसी का सामना कर रहे हैं या इसका आपको संदेह है, तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें


error: Content is protected !!