इस फूल का 20 ग्राम चूर्ण खत्म कर देता है पेशाब से जुड़ी बीमारियां
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 4 benefits of Champa plant and flowers

चम्पा (Champa) के वृक्ष की छाल से लेकर इसके फूल तक बेहद फायदेमंद होते हैं, जिनसे कई प्रकार की बीमारियों का उपचार किया जा सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि चम्पा से आप किन-किन बीमारियों का उपचार घर में ही कर सकते हैं।

  1. यदि आप चम्पा वृक्ष की छाल का काढ़ा बनाकर सुबह-शाम लेते हैं, तो इससे शीत ज्वर खत्म हो जाता है।
  2. नाक (nose) की बीमारी साइनस (sinus) के भी इलाज में यह मददगार होता है। इसके लिए आपको चम्पा के फूलों का छाना हुआ एकदम महीन चूर्ण दिन में तीन से चार बार लेना है। इससे साइनस की समस्या से निजात मिल जाती है। इसके चूर्ण को आप नसवार यानी कि सूंघने की चीज की तरह नाक के ऊपर भी रख सकते हैं।
  3. पेशाब (urine) संबंधी समस्याओं के भी उपचार में यह बेहद कारगर साबित होता है। इसके लिए आपको 100 ग्राम पानी लेना है। इसमें 20 ग्राम चम्पा के फूल को पीसकर डाल देना है। इसे ढक कर फिर रख देना है। सुबह के वक्त इसे छानकर मरीज को पिलाना है। इससे पेशाब एकदम खुलकर होने लगेगा।
  4. यदि घर में खटमल (bedbugs) बहुत हो गये हैं तो उन्हें भगाने में भी यह मददगार हो सकता है। चम्मा के फूलों के सूखे बीजों (dry seeds) को आपको बिस्तर पर फैला देना है। इससे खटमल जो आपके घर में हैं, वे दूर हो जाएंगे।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।

error: Content is protected !!