ज़्यादा तनाव करने से आपके बालों पर यूं पड़ता है असर
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Tension and Hair Fall

यदि आप भी उन लोगों में से एक हैं, जो किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा तनाव लेते हैं, तो इसका असर शरीर के अन्य हिस्सों के अलावा आपके बालों पर भी पड़ सकता है। इससे बालों की कई तरह की समस्या का आप शिकार हो सकते हैं, जिसके बारे में यहां हम आपको बता रहे हैं।

क्यों गिरते हैं बाल?

  1. हार्मोंन के असंतुलित होने से।
  2. कोशिकाओं में बदलाव या फिर इसमें किसी तरह की परेशानी से।
  3. उम्र की वजह से।
  4. तनाव की वजह से।
  5. कई बार रहन-सहन व खान-पान का गलत तरीका भी इसका कारण बनता है।
  6. सोने की अवधि भी बालों की समस्या के लिए जिम्मेदार होती है।

अवसाद और बालों का गिरना

  1. तनाव की वजह से आपके बालों की गुणवत्ता बुरी तरह से प्रभावित होती है। बाल न केवल कमजोर होने लगते हैं, बल्कि ये बेजान भी होने लगते हैं।
  2. मूड खराब होने, हतोत्साहित होने, आत्मविश्वास घटने और निराश होने की स्थिति में बालों के बढ़ने के चरण प्रभावित होते हैं, जिससे ज्यादा बाल गिरने लगते हैं।
  3. कुछ अवसाद निरोधी दवाईयां जैसे कि प्रोजैक आदि भी बालों की समस्या का कारण बनती हैं। आपके साथ यदि ऐसा होता है, तो डाॅक्टर को इस बारे में जरूर बताएं।

चिंता और बालों की समस्या

  1. अधिक चिंता करने से भी बालों का गिरना बढ़ जाता है।
  2. चिंता की वजह से त्रिकोटिलोमेनिया नामक समस्या पैदा हो जाती है, जिसमें व्यक्ति चिंता में इतना डूब जाता है कि वह खुद से अपने बालों को निकालना शुरू कर देता है और उसे खुद इसका एहसास भी नहीं होता है।

अधिक दबाव और बालों का गिरना

  1. विशेषकर भावनात्क दबाव की स्थिति में आपके बालों का विकास रुक जाता है, जिससे धीरे-धीरे बचे हुए बाल बेजान होने लगते हैं। इस तरह से गिरकर खत्म हो जाते हैं।
  2. दबाव की वजह से मुख्य रूप से टेलोगन इफ्यूवियम नामक समस्या होती है, जो कि स्थायी नहीं होती है। इसमें बाल दोबारा उग आते हैं।

क्या बालों की इस समस्या का समाधान है?
जी हां, बिल्कुल। यदि अवसाद, चिंता और दबाव की वजह से आपके बाल उड़ गये हैं या फिर काफी हद तक कम हो गये हैं, तो इनसे बाहर निकलने के बाद ये लौट सकते हैं, क्योंकि अधिकतर मामलों में ये स्थायी नहीं होते हैं।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!