रूस की यूनिवर्सिटी का दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा, सफलतापूर्वक पूरे हुए क्लीनिकल ट्रायल
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Russian university claims successful trials of world’s first Covid-19 vaccine

क्या कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया की पहली वैक्सीन बनाने में रूस ने बाज़ी मार ली है? इसका जवाब हां है, यदि रूस के सेचनोव विश्वविद्यालय के दावे को सच माना जाए तो।

जी हां, रूस की सेचनोव फर्स्ट मॉस्को स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी (Sechenov First Moscow State Medical University) ने दावा किया है कि उसने स्वयंसेवकों (Volunteers) पर दुनिया के पहले कोरोनावायरस वैक्सीन (coronavirus vaccine) के नैदानिक ​​परीक्षणों (Clinical Trials) को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी (Institute for Translational Medicine and Biotechnology) के निदेशक वादिम तरासोव ने समाचार एजेंसी स्पुतनिक (Sputnik) को बताया कि स्वयंसेवकों के पहले समूह को बुधवार को और दूसरे समूह को 20 जुलाई को छुट्टी दे दी जाएगी।

विश्वविद्यालय ने रूस के गेमली इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी (Gamalei Institute of Epidemiology and Microbiology) द्वारा निर्मित टीके के नैदानिक ​​परीक्षण 18 जून को शुरू किए थे।

तारासोव ने कहा, “सेचेनोव विश्वविद्यालय ने कोरोनोवायरस के खिलाफ दुनिया के पहले टीके के स्वयंसेवकों पर परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।”

तारासोव ने कहा, “महामारी की स्थिति में सेचेनोव विश्वविद्यालय ने न केवल एक शैक्षणिक संस्थान के रूप में बल्कि एक वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान केंद्र के रूप में भी काम किया है जो ड्रग्स जैसे महत्वपूर्ण और जटिल उत्पादों के निर्माण में भाग लेने में सक्षम है।”

सेचनोव यूनिवर्सिटी में इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल पैरासिटोलॉजी, ट्रॉपिकल एंड वेक्टर-बॉर्न डिजीज के निदेशक अलेक्जेंडर लुकाशेव के अनुसार, अध्ययन के इस चरण का उद्देश्य मानव स्वास्थ्य के लिए वैक्सीन की सुरक्षा को दिखाना था, जो सफलतापूर्वक पूरा हुआ है।

लुकाशेव के मुताबिक, “टीके की सुरक्षा की पुष्टि की जाती है।”

लुकाशेव ने कहा कि आगे की वैक्सीन विकास योजना पहले से ही डेवलपर की रणनीति द्वारा निर्धारित की जा रही है, जिसमें वायरस के कारण महामारी की स्थिति की गंभीरता और इसी के अनुसार उत्पादन को बढ़ाने की संभावनाओं पर विचार करना शामिल है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!