बालों में रूसी की समस्या से इस तरह पाएं निजात
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

HOW TO GET RID OF DANDRUFF PROBLEM?    

महिलाओं के खूबसूरत बाल उनके व्यक्तित्व और सौन्दर्य में चार चांद लगा देते हैं. लेकिन अगर बाल बेजान, रूखे और कमज़ोर हों तो खुद-ब-खुद आत्म-विश्वास की कमी हो जाती है. बालों में अधिकतर समस्याओं की एक ही जड़ होती है, वो है डैंड्रफ. यदि आपके बालों में डैंड्रफ है तो इससे अन्य समस्याओं का भी जन्म होता है. बालों में डैंड्रफ होने से आपके बाल झड़ने लगते हैं, उनमें रूखापन आ जाता है और वो कमज़ोर भी पड़ जाते हैं.

इस आसान तरीके से दूर करें डैंड्रफ की समस्या

डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए आप इस बेहद आसान घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर सकती हैं, जिससे आपको कभी इस समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा-

  • आधा कटोरी खट्टा दही लेकर उसमें दो चुटकी खाने का सोडा, दो चम्मच एलोवेरा जेल और एक विटामिन ई का कैप्सूल खोल कर डाल दें.
  • अब इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों से सिरों तक अच्छी तरह से लगा लें और 20 मिनट तक रखें.
  • 20 मिनट के बाद किसी अच्छे हर्बल शैम्पू और कंडीशनर से अपने बालों को धो लें.
  • ऐसा सप्ताह में एक बार करने पर धीरे-धीरे आपका डैंड्रफ बिलकुल ख़त्म हो जाएगा.

ध्यान में रखें ये सावधानियां

  1. दो चुटकी से अधिक सोडे का इस्तेमाल न करें, इससे बालों को हानि हो सकती है.
  2. बालों को धोने के लिए अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल न करें.
  3. शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल अवश्य करें.

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।

error: Content is protected !!