गर्भपात के बाद की मुश्किलें और बचाव के आसान उपाय
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Problems after miscarriage and Simple home Remedies

दोस्तो, TanMan.org पर हम आपके लिए हेल्थ, फिटनेस, लाइफस्टाइल और फैशन (Health, fitness, lifestyle, fashion) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां लेकर आते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको बता रहे हैं गर्भपात (Miscarriage) के बाद होने वाली मुश्किलों से जुड़े तीन अहम सवालों के जवाब।

पहला सवाल: गर्भपात के दुष्प्रभाव क्या होते हैं?

जवाब: मिसकैरिज के बाद आम तौर पर शरीर में काफी थकान (fatigue) महसूस होती है। अत्यधिक ब्लीडिंग (bleeding) होने के कारण कमज़ोरी (weakness) भी स्वाभाविक है। बदन में दर्द, बुख़ार, डिस्चार्ज और लैक्टेशन (Body pain, Fever, Discharge, Lactation) की समस्या भी हो सकती है। इन शारीरिक परेशानियों (Physical problems) के अलावा मानसिक तौर पर भी महिलाओं को बहुत परेशानी (Mental problems, Psychological problems) होती है। इसके लिए ज़रूरी है कि स्वयं को किसी ऐसे काम में व्यस्त रखें, जिसमें आपका मन लगे। अधिक देर तक अकेली ना रहें।

दूसरा सवाल: गर्भपात के बाद इन्फेक्शन (Infection after miscarriage) के क्या संकेत हैं?

जवाब: यदि आपको मिसकैरिज के बाद निम्न प्रकार के लक्षण (Symptoms) दिखाई दें, तो समझ लीजिए कि इन्फेक्शन हुआ है-

 दो सप्ताह से अधिक समय तक ब्लीडिंग और दर्द रहना

 नियमित रूप से 100 डिग्री या उससे अधिक बुखार रहना

 ठन्डे पसीने आना

 डिस्चार्ज में से दुर्गन्ध आना

तीसरा सवाल: यदि अधूरा गर्भपात हुआ हो, तो क्या होता है?

जवाब: जब गर्भपात होता है, तब बहुत अधिक ब्लीडिंग के कारण वैसे तो गर्भाशय (Uterus) से प्रेगनेंसी (Pregnancy) के सभी अंश बाहर निकल जाते हैं। लेकिन फिर भी कभी-कभी थोड़े बहुत अंश बाकी रह जाते हैं। इसके लिए ज़रूरी है कि आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें और उनसे पूरा एश्योरेंस मिलने पर ही निश्चिंत हों। क्योंकि पूरी तरह गर्भपात ना होने की स्थिति में आपके शरीर में संक्रमण फैल सकता है, जिसे ठीक होने में अच्छा-खासा समय लग सकता है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!