गर्भपात के बाद फिर से प्रेगनेंट होना कितना आसान कितना मुश्किल?
कृपया इसे शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

How easy is conceiving again after miscarriage

दोस्तो, TanMan.org पर हम आपके लिए हेल्थ, फिटनेस, लाइफस्टाइल और फैशन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां लेकर आते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको बता रहे हैं गर्भपात के बाद प्रेगनेंसी से जुड़े 4 अहम सवालों के जवाब।

पहला सवाल: क्या गर्भपात के बाद भी महिलाएं फर्टाइल रहती हैं?

जवाब: गर्भपात के बाद प्रोजेस्टेरोन में तरंगों के कारण फर्टिलिटी को दोबारा सामान्य होने में 3 से 6 सप्ताह लग जाते हैं। उसके बाद से ही सामान्य पीरियड और फर्टिलिटी की प्रक्रिया शुरू होती है। कोशिश करनी चाहिए कि गर्भपात के बाद सामान्य होते ही आप दोबारा से प्रेगनेंसी की कोशिश शुरू कर दें।

दूसरा सवाल: गर्भपात के बाद ओव्यूलेशन के क्या संकेत होते हैं?

जवाब: गर्भपात के बाद ओव्यूलेशन के संकेत बिल्कुल वैसे ही होते हैं, जैसे कि नॉर्मल दिनों में होते हैं। आपको अपने पेट के निचले हिस्से में दाईं या बाईं तरफ दर्द या चुभन जैसा महसूस होता है। यह दर्द कुछ मिनटों से लेकर कुछ घंटों तक रह सकता है।

तीसरा सवाल: क्या गर्भपात के बाद प्रेगनेंट होना आसान होता है?

जवाब: गर्भपात के बाद प्रेगनेंट होना बिलकुल भी मुश्किल नहीं है। गर्भपात के तुरंत बाद प्रेगनेंट होने का विचार बहुत अच्छा होता है, यदि कोई शारीरिक कष्ट नहीं है तो। शोध के अनुसार 76% महिलाएं गर्भपात के तीन महीनों के अन्दर फिर से प्रेगनेंट हो सकती हैं।

चौथा सवाल: क्या गर्भपात के बाद प्रेगनेंसी सुरक्षित होती है?

जवाब: 35 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को सामान्यतः प्रेगनेंसी के समय गर्भपात का ख़तरा बहुत कम ही होता है। लेकिन गर्भपात होने के बाद प्रेगनेंसी पूरी तरह से सुरक्षित होती है। यदि आप गर्भपात के तुरंत बाद प्रेगनेंसी के बारे में सोचती हैं, तो इसमें किसी भी प्रकार का कोई ख़तरा नहीं होता है। अधिकतर महिलाओं को यह ग़लत धारणा रहती है कि वो गर्भपात के बाद आसानी से प्रेगनेंट नहीं हो सकती हैं या फिर गर्भपात के बाद प्रेगनेंसी में बहुत ख़तरा होता है।  

अस्वीकरण (Disclaimer):

इस वेबसाइट पर प्रकाशित स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां केवल सूचनात्मक उद्देश्य के लिए हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं हैं। यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं या ऐसी किसी समस्या का आपको संदेह है, तो अपने पारिवारिक चिकित्सक या अन्य उपयुक्त चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आप किसी हेल्थ इमरजेंसी का सामना कर रहे हैं या इसका आपको संदेह है, तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें


error: Content is protected !!