चमेली के फूल से मिलेगी निखरी और दमकती त्वचा, पढ़ें कैसे?
कृपया इसे शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

How to get beautiful and shining skin with Jasmine flower

सफेद रंग का चमेली का फूल (jasmine flower) देखने में जितना खूबसूरत होता है, उतनी ही लाजवाब इसकी खुशबू (smell) भी होती है। इसे सूंघ लेने के बाद दिमाग में एक अलग तरह की ताजगी फैल जाती है, जिससे कि किसी भी काम को करने में मन लगने लगता है। इसके अलावा भी चमेली के फूल के बहुत से फायदे हैं, जिनके बारे में शायद आपको जानकारी ना हो। ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं कि चमेली का फूल किस तरीके से आपको आपकी त्वचा (skin) से संबंधित कई तरह की परेशानियों से निजात दिला सकता है।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें


चमेली के फूल के उपयोग (Use of Jasmine flower)

  1. चमेली के फूल की खासियत है कि इनमें एंटीमाइक्रोबॉयल (antimicrobial) और एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुण होते हैं। इस वजह से ये त्वचा के लिए बड़ा ही फायदेमंद होते हैं, क्योंकि त्वचा के संक्रमण (infection) को ये पूरी तरह से दूर कर देते हैं और उसके रंग को निखारने का काम करते हैं।
  2. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे चेहरे पर झुर्रियां (wrinkles) दिखनी भी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में यदि चमेली के अर्क वाली क्रीम या लोशन का उपयोग किया जाए तो इससे त्वचा टाइट बनी रहती है और झुर्रियां भी नहीं नजर आती हैं।
  3. चमेली के फूल से आपको निखरी हुई त्वचा मिल सकती है। इसके लिए आपको चमेली के सूखे हुए फूल को पीस लेना चाहिए और या तो इसका पाउडर (powder) या फिर पेस्ट (paste) बना लेना चाहिए। इसमें आप गुलाब जल मिला देंगे तो फेस पैक बन जाएगा, जिसे आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। आप चाहें तो इस पेस्ट में एक-दो चम्मच नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं। इसे चेहरे पर लगा लेने के कुछ मिनट के बाद जब आप धो लेंगे, तो आप यह महसूस करने लगेंगे कि आप के चेहरे में एक अलग तरह का निखार आ गया है।
  4. चमेली के फूल से जो आप पेस्ट तैयार करके अपने चेहरे पर लगाते हैं, उसका एक और फायदा यह भी है कि वह आपके चेहरे पर जो मुंहासे (acne) होते हैं, उन्हें दूर करने में यह मददगार होता है।
  5. यदि आप डार्क सर्कल्स की समस्या से परेशान हैं तो इसमें भी चमेली का फूल आपकी काफी मदद कर सकता है, क्योंकि सफाई और ट्रीटमेंट में भी यह एक अच्छे विकल्प के रूप में देखा जाता है। आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। इसके पत्ते को आप पीसकर पाउडर बना लें और इसमें दूध व नारियल का तेल (coconut oil) मिलाकर चेहरे पर लगाना शुरू कर दें। इससे आपके चेहरे पर जो दाग (marks) उभर आए हैं, वे जल्द ही दूर हो जाएंगे।
  6. यदि दिन भर बाहर रहने के बाद या काम करने के बाद आपका चेहरा थका-थका सा लग रहा है तो आपको अपने चेहरे पर चमेली के तेल से मालिश कर लेनी चाहिए। साथ ही चमेली और नारियल के तेल को मिलाकर भी यदि आप अपनी आंखों और चेहरे की हल्के-हल्के मसाज (massage) करते हैं तो इससे आपके चेहरे के साथ आंखों (eyes) को भी बड़ा आराम मिलता है।
  7. आजकल जब आप बाहर जाते हैं तो प्रदूषण (pollution) व धूल, गंदगी आदि की वजह से चेहरे को नुकसान पहुंचता ही है। ऐसे में कील-मुंहासे भी निकलने लगते हैं। इस परिस्थिति में चमेली का फूल आपके लिए मददगार हो सकता है। आपको चमेली के पत्तों को पीसकर पाउडर बना लेना है और इसमें गुलाब जल एवं एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पैक बना लेना है। इसे चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे के कील-मुंहासे भी गायब होंगे और किसी तरह का दाग भी दूर हो जाएगा, जिससे आपकी त्वचा खूबसूरत बन जाएगी।

अस्वीकरण (Disclaimer):

इस वेबसाइट पर प्रकाशित स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां केवल सूचनात्मक उद्देश्य के लिए हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं हैं। यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं या ऐसी किसी समस्या का आपको संदेह है, तो अपने पारिवारिक चिकित्सक या अन्य उपयुक्त चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आप किसी हेल्थ इमरजेंसी का सामना कर रहे हैं या इसका आपको संदेह है, तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं।

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें

कृपया यहां क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे सब्सक्राइब करें


error: Content is protected !!