कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Third Trimester Pregnancy Yoga in Hindi

प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में कौन से योगासन करने चाहिए? इस वीडियो में हम आपको प्रेगनेंसी योगा यानी गर्भावस्था में योगासन के बारे में बता रहे हैं। इसमें आप गर्भावस्था में योग का महत्व क्या है, इस बारे में तो जानेंगे ही, साथ ही गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में किए जाने वाले योगाभ्यास, व्यायाम और गहरी सांस लेने के लाभों के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे।

गर्भावस्था की तीसरी तिमाही को (7-9 महीने) हल्के में ना लें। क्या करें, क्या ना करें, क्या सावधानी रखें, इसका विशेष ख्याल रखें। आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि क्या गर्भवती महिला के लिए योग करना सुरक्षित है? गर्भावस्था में योग करने का सही तरीका क्या है? गर्भावस्था में किये जाने वाले व्यायाम कौन से हैं? कितनी बार गर्भावस्था के व्यायाम किये जाने चाहिए? प्रेगनेंसी योगा फॉर नार्मल डिलीवरी कौन-कौन से हैं और उन्हें कैसे किया जाता है?

प्रेगनेंसी एक्सरसाइज और प्रेगनेंसी योगा के बारे में गर्भावस्था में योग शृंखला के इस वीडियो में गर्भावस्था में होने वाले शारीरिक बदलाव एवं शरीर को मजबूत और सुरक्षित रखने के योगासनों के बारे में ऐसे सभी सवालों के जवाब दिए गए हैं।

ध्यान रखें, गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में ज्यादा फुर्तीले आसन नहीं करने चाहिए। केवल प्राणायाम और ध्यान करना चाहिए। गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में ये आसन करने से बचना चाहिए- नौकासन, चक्रासन, अर्धमत्स्येंद्रासन, भुजंगासन, विपरीत शलभासन और हलासन। दरअसल, इन आसनों से गर्भवती महिला के पेट पर बल पड़ता है जो उनके गर्भ में पले रहे शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है।

हमारी सलाह है कि कोई भी योग आप किसी अच्छे योग विशेषज्ञ के मार्ग दर्शन में ही करें। यदि किसी खास योग, आसन या व्यायाम से कोई परेशानी महसूस हो तो उसे तुरंत रोक दें।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!