कोरोना अपडेट: संक्रमण की दृष्टि से 14वें और मृत्यु की दृष्टि से 16वें स्थान पर पहुंचा भारत
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

COVID-19 update: India reached at 14th position in terms of total cases and at 16th position in terms of deaths

अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, स्पेन और फ्रांस जैसे देशों में कोहराम मचाने के बाद कोरोना संक्रमण अब भारत में भी विकराल रूप धारण करने लगा है। एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने तो यहां तक कहा है कि भारत में कोरोना संक्रमण का चरम जून-जुलाई में देखने को मिल सकता है। मतलब साफ है कि आने वाले कुछ महीने देश और देशवासियों के लिए आसान नहीं रहने वाले हैं।

आपकी जानकारी के लिए,

  • भारत में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 30 जनवरी 2020 को कन्फर्म हुआ था।
  • लॉकडाउन लागू होने से ठीक पहले यानी 24 मार्च 2020 तक भारत में संक्रमण के केवल 536 मामले कन्फर्म हुए थे।
  • लेकिन लॉकडाउन के 45वें दिन यानी 8 मई 2020 की सुबह 8 बजे तक संक्रमण के आंकड़े 56,342 पर पहुंच गए हैं, जो कि एक बहुत बड़ा आंकड़ा है और चिंता पैदा करता है। इनमें एक्टिव केस की संख्या 37916 है। अब तक 1886 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 16540 लोग ठीक भी हुए हैं।
  • इन आंकड़ों के विश्लेषण से हम कह सकते हैं कि कोविड-19 बीमारी के जो मामले बंद हो चुके हैं, उनमें 10.23% लोगों की मौत हुई है, जबकि 89.77% लोग ठीक हुए हैं।
  • देखा जाए तो पूरी दुनिया के आंकड़े से यह थोड़ा बेहतर है, क्योंकि पूरी दुनिया में बीमारी के बंद हो चुके मामलों में करीब 17% लोगों की मौत हो गई है और केवल 83% लोग ही ठीक हो पाए हैं।

लेकिन तस्वीर का दूसरा पहलू यह है कि भारत में संक्रमण के मामले जिस तेजी से बढ़ रहे हैं, उससे दुनिया के 212 देशों और क्षेत्रों की सूची में यह संक्रमण के मामलों की दृष्टि से 14वें नंबर पर और बीमारी से मौतों की दृष्टि से 16वें नंबर पर आ गया है। इस लिहाज से 5 मई को भारत क्रमशः 15वें और 17वें स्थान पर था।

अभी तक सबसे ज्यादा बुरी हालत अमेरिका में है, जहां करीब 13 लाख लोग संक्रमित हैं, जबकि 76 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इटली, ब्रिटेन, स्पेन और फ्रांस में भी स्थिति भयावह बनी हुई है, जहां 25-25 हज़ार से भी काफी अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

आइए, देखते हैं, कोरोना संक्रमण के मामले में विश्व के टॉप 20 देशों की सूची, जिसमें दुर्भाग्य से भारत 14वें स्थान पर आ पहुंचा है-

जाहिर है, अगर भारत में अभी स्थिति काबू में नहीं आई, तो आने वाले दिन बेहद मुश्किल हो सकते हैं। इसलिए तनमन.ओआरजी सभी देशवासियों से अपील करता है कि घर में रहें, सुरक्षित रहें। जब तक बहुत ज़रूरी न हो, घर से बाहर नहीं निकलें।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!