दिलीप कुमार से शादी से पहले तीन बच्चों के इस बाप को दिल दे बैठी थीं सायरा बानो
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Love Story of Dilip Kumar and Saira Banu

सायरा बानो का नाम बीते जमाने की उन अभिनेत्रियों में शुमार है, जिनकी खूबसूरती के चर्चे इतने थे कि लोग इन्हें अभिनय के लिए कम और खूबसूरती के लिए ज्यादा देखते थे। महज 17 साल की उम्र में ही उन्होंने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत कर दी थी।

सायरा का फिल्मी करियर

सायरा की पहली फिल्म साल 1961 में रिलीज हुई थी और वह भी उस जमाने के सुपर स्टार शम्मी कपूर के साथ। इस फिल्म का नाम था- ‘जंगली’ और यह सुपरहिट साबित हुई थी। सायरा के बेहतरीन अभिनय की वजह से उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नाॅमिनेशन भी मिला था।

1968 में जब उनकी फिल्म ‘पड़ोसन’ आई, तो उनकी लोकप्रियता और बढ़ गई। धीरे-धीरे उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी खास पहचान बना ली और उनके दीवानों की संख्या बढ़ती चली गई।

तीन बच्चों के इस बाप से मोहब्बत कर बैठी थीं सायरा बानों

इसी दरम्यान, सायरा बानो को जुबली कुमार के नाम से मशहूर अभिनेता राजेन्द्र कुमार से प्यार हो गया। लेकिन पेंच यह था कि राजेन्द्र कुमार शादीशुदा थे और उनके तीन बच्चे भी थे। जब सायरा बानो की मां को यह पता चला तो वह काफी परेशान हो गईं और उन्हें राजेंद्र कुमार के मोह से बाहर निकालने का प्रयास करने लगीं। इसी सिलसिले में उन्होंने दिलीप कुमार से सायरा बानो को समझाने की गुज़ारिश की।

दिलीप कुमार से शादी की कहानी

सायरा को बचपन से ही दिलीप कुमार में बड़ी दिलचस्पी थी और उनकी मां को यह बात मालूम थी, इसीलिए उन्होंने दिलीप कुमार की मदद ली थी। हालांकि दिलीप कुमार उस समय 44 साल के थे और उनकी उम्र सायरा बानो से दोगुनी थी।

बहरहाल, दिलीप कुमार ने सायरा बानो की मां से मिले दायित्व को बखूबी निभाया और सायरा बानो को समझा-बुझाकर राजेंद्र कुमार के मोह से बाहर निकाला। लेकिन समझाने-बुझाने का यह खेल ऐसा चला कि सायरा बानो और दिलीप कुमार दोनों एक दूसरे से मोहब्बत करने लगे।

आखिरकार वर्ष 1966 में दोनों ने दुनिया के सामने एक-दूसरे से अपने प्यार का इजहार तो किया ही, शादी भी कर ली। और इस तरह अपने अंजाम तक पहुंची सायरा बानो और दिलीप कुमार की अमर प्रेम कहानी।

तो दोस्तो, यह कहानी आपको कैसी लगी? अगर अच्छी लगी तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। साथ ही, आप यदि किसी खास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं तो हमें जरूर बताएं। धन्यवाद।



error: Content is protected !!