कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Uses and benefits of saffron in Hindi

केसर (kesar) यानी saffron याद्दाश्त तेज करने के उपाय और अनिद्रा का इलाज के लिए तो लोकप्रिय है ही, यह चेहरा साफ करने वाला आयुर्वेदिक पदार्थ भी है। लेकिन केसर के फायदे पूरे उठाने के लिए असली केसर की पहचान करना बहुत जरूरी है। जहां तक केसर के उपयोग का सवाल है तो केसर खाने के फायदे सबसे ज्यादा दूध के साथ मिलते हैं। इस वीडियो में हम आपको केसर के फायदे और नुकसान के बारे में तो बता ही रहे हैं, ओरिजिनल केसर की पहचान करना भी बता रहे हैं।

केसर के फायदे प्रेग्नेंसी में क्या होते हैं, केसर खाने के तरीके क्या हैं, केसर खाने से क्या होता है, केसर दूध पीने के फायदे क्या क्या मिलते हैं, बच्चों के लिए केसर के फायदे किस तरह से बेमिसाल हैं, यह सब कुछ जानिए इस एक वीडियो से। केसर वाला दूध कैसे बनाएं और केसर चंदन फेस पैक बनाकर केसर चेहरे पर कैसे लगाएं – यह भी इसमें बताया गया है। तो जरूर देखिए इसे और पसंद आए तो शेयर भी अवश्य कीजिए, ताकि दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा सकें।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!