कान के झुमके का डिजाइन चुनते समय इन 8 बातों का रखें ध्यान
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

8 things to keep in mind when choosing earrings design

कान के झुमके किसी भी स्त्री की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। इसीलिए अपनी खूबसूरती को लेकर सजग लड़कियों और महिलाओं में कान के झुमकों (earrings for girls) का क्रेज हमेशा से रहा है। दुल्हन के गहनों (bridal jewellery / wedding jewelry) का सेट (bridal jewelry sets / bridal sets / jewellery sets) भी बिना झुमकों (bridal earrings) के पूरा नहीं होता। फिर चाहे पर्व त्योहार का मौका हो या शादी-विवाह समारोह या फिर कोई अन्य पार्टी, अगर आप परंपरागत गहनों (traditional jewellery) से जलवा बिखेरना चाहती हैं, तो कान के लिए झुमका से बढ़िया दूसरा कोई ऑप्शन नहीं।

लेकिन क्या आप जानती हैं कि अपने लिए झुमके का चुनाव करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? आइए, इस लेख में हम झुमकों के सटीक चुनाव के बारे में आपसे वे 8 बातें शेयर कर रहे हैं, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।  

(1) अपने चेहरे के शेप का रखें ख्याल

झुमकों का चयन करते समय अपने चेहरे के आकार को जरूर ध्यान में रखें।

  • यदि आपका चेहरा ओवल यानी अंडाकार है तो आम तौर पर आपके चेहरे पर हर शेप और डिजाइन के झुमके फबते हैं। इसलिए बिंदास रहें और जो आपको पसंद आए, उसे पहनें। आप चाहें तो gold stud earrings, silver stud earrings, pearl stud earrings और diamond stud earrings (diamond studs) सहित हर तरह के stud earrings और gold hoop earrings, silver hoop earrings, pearl hoop earrings और diamond hoop earrings सहित हर तरह के hoop earrings भी ट्राइ कर सकती हैं।
  • यदि आपका चेहरा गोल है तो थोड़े लंबे झुमके (long earrings) पहनें। इससे आपका चेहरा भी लंबा नजर आएगा। आपको flower earrings और butterfly earrings भी काफी अच्छे लगेंगे।
  • यदि आपका चेहरा हार्ट शेप में है तो अपने लिए ऐसे झुमके चुनें, जो ऊपर की तरफ पतले हों, लेकिन बेस की तरफ आकर थोड़े चौड़े हो जाते हों।

(2) अपने चेहरे के साइज का रखें ख्याल

झुमके का चुनाव करते समय इस बात को भी अवश्य ध्यान में रखें कि यदि आपका चेहरा बड़ा है तो बड़े झुमके (big earrings) अथवा लंबे या लटके हुए झुमके (drop earrings) पहनें। यदि आपका चेहरा छोटा है तो छोटे झुमके यानी कान की झुमकी भी पहन सकती हैं।

(3) कपड़ों का रखें ध्यान

यदि आप भारी या हैवी वर्क वाले सूट या साड़ी पहन रही हैं तो आप भारी और डिजाइनर झुमके पहन सकती हैं। लेकिन यदि आप हल्के और सिम्पल सूट या साड़ी पहन रही हैं तो हल्के और सिम्पल झुमके आपको ज्यादा जंचेंगे।

(4) कपड़े के रंगों का रखें ध्यान

बेहतर होगा कि आप झुमकों के कई सेट रखें, ताकि आप अपने कपड़े के रंग और डिजाइन के हिसाब से मैचिंग झुमके पहन सकें।

(5) अवसर का रखें ख्याल

अगर आप पर्व त्योहार के लिए झुमके खरीद रही हैं, तो पारंपरिक गहने और झुमके (antique jewelry / antique earrings) आपको दैवीय लुक प्रदान करेंगे। लेकिन यदि आप शादी विवाह समारोहों अथवा पार्टियों के लिए झुमके बनवा रही हैं, तो थोड़े आधुनिक और डिजाइनर झुमकों का प्रयोग कर सकती हैं। यह आपको कूल लगेगा और आप निश्चित रूप से लोगों के आकर्षण का केंद्र बन जाएंगी।

(6) न पहनें अधिक भारी झुमके

रंग बिरंगे, बड़े छोटे, लंबे चौड़े तरह तरह के डिजाइनर झुमके आप भले पहनें, लेकिन अधिक भारी झुमके पहनने से बचें। विशेष अवसरों पर थोड़ी देर के लिए तो आप ऐसे झुमके पहन सकती हैं, लेकिन इन्हें नियमित रूप से नहीं पहनें, क्योंकि इनसे आपके कान लटक जाते हैं और उनके छेद बड़े हो जाते हैं। इनसे कान के कटने का भी खतरा रहता है। अधिक उम्र की महिलाओं को विशेष रूप से अधिक भारी झुमके पहनने से परहेज करना चाहिए।

(7) मेटल का रखें ध्यान

झुमके खरीदते या बनवाते समय मेटल का ध्यान रखना भी जरूरी है।

  • यदि आप आर्टिफिशियल ज्वेलरी (artificial jewellery) या इमिटेशन ज्वेलरी (imitation jewellery) या फिर फैशन ज्वेलरी (fashion jewelry) खरीदने जा रही हैं, तब तो इसका ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है, क्योंकि हल्की क्वालिटी के मेटल का प्रयोग करने से आपके कान में इन्फेक्शन हो सकता है।
  • सोने का पानी चढ़ा गहना (gold plated jewelry) खरीदते समय आपको विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए और इसमें इस्तेमाल किए गए मेटल के बारे में अच्छी तरह से पता कर लेना चाहिए।
  • अगर आप थोड़ी सावधान और जागरूक रहेंगी, तो आज बाज़ार में कई तरह के सुरक्षित मेटल और स्टोन वाले झुमके (stone jewelry) उपलब्ध हैं।
  • परंपरागत रूप से देखा जाए, तो सोने के गहने (gold jewelry) सबसे अच्छे और सुरक्षित माने जाते हैं। इनमें आजकल एक से बढ़कर एक आधुनिक डिज़ाइन (gold jewellery designs) भी आने लगी है। इसलिए सोने के झुमके (gold earrings) आज भी ज्यादातर महिलाओं की पहली च्वाइस (gold earrings for women) बने हुए हैं।
  • कई महिलाएं चांदी के गहनों (silver jewellery) की शौकीन होती हैं। उनके लिए बाजार में चांदी के झुमकों (silver earrings / silver pendants) में भी काफी अच्छी अच्छी डिजाइन आने लगी है।
  • यदि आप हीरे के गहनों (diamond jewellery) की शौकीन हैं, तो आपके लिए कम कीमत में हीरे वाले झुमके (diamond earrings / diamond pendant) भी खूब मिल रहे हैं।
  • यदि आप मोती के गहनों (pearl jewellery) की शौकीन हैं, तो आपके लिए भी बाज़ार में ऑप्शंस की कोई कमी ही नहीं है, क्योंकि मोती वाले झुमके (pearl earrings / pearl pendant) पहले से ही काफी लोकप्रिय हैं।
  • प्लेटिनम के गहनों (platinum jewelry) की शौकीन महिलाओं के बीच platinum earrings काफी पसंद की जा रही हैं।
  • इधर हाल फिलहाल black earrings, red earrings, blue earrings, green earrings और pink earrings सहित कई तरह के designer earrings और handmade earrings एवं pendants भी काफी चलन में हैं।
  • जाहिर है, झुमकों की शौकीन महिलाओं के लिए आजकल कई तरह के झुमके / सोने के झुमके (pendant / gold pendant) बाजार में उपलब्ध हैं।

(8) खरीदने या बनवाने से पहले कर लें पूरी रिसर्च

नए झुमके खरीदने या बनवाने से पहले आपको कान के झुमके की डिजाइन price के बारे में पूरी रिसर्च कर लेनी चाहिए। यदि आप ऑनलाइन ज्वेलरी शॉपिंग (online jewellery shopping) कर रही हैं, यानी अपनी ज्वेलरी ऑनलाइन (jewellery online / gold jewellery online) खरीद रही हैं, तब तो यह और भी जरूरी है।

  • गूगल में जाकर तरह तरह के कान के झुमके की फोटो (earrings online) भी देख सकती हैं।
  • चाहें तो लेटेस्ट डिजाइन के बारे में आइडिया प्राप्त करने के लिए ‘कान के झुमके की फोटो 2020’ और ‘कान के झुमके की फोटो 2019’ सर्च कर लें।
  • सर्च इंजन को ‘कान के झुमके की फोटो दिखाओ’ या ‘कान के झुमके दिखाइए’ बोलकर भी लेटेस्ट डिजाइन के झुमकों के बारे में आइडिया प्राप्त कर सकती हैं।
  • पारंपरिक भारतीय गहनों (indian jewelry / ethnic jewellery) के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए indian jewellery online सर्च कर सकती हैं।

चलते-चलते आपको बता दें कि यहां हमने केवल महिलाओं के कानों के झुमकों (earrings for women) के बारे में बात की है, लेकिन पुरुषों के कानों के लिए भी आजकल तरह तरह के कुंडल (mens earrings) आने लगे हैं। पुराने समय में राजा-महाराजा कानों में कुंडल पहनते ही थे। आपने ज्यादातर हिन्दू देवताओं की तस्वीरों में भी उन्हें कानों में कुंडल पहने देखा होगा। बहरहाल, पुरुषों के ज्वेलरी बॉक्स (jewellery boxes) के बारे में फिर कभी।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अपनी राय कमेंट के रूप में जरूर जाहिर करें। और अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस जरूरतमंद के काम आ जाए।



error: Content is protected !!