कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

kari patta ke fayde in hindi

करी पत्ते को मीठी नीम भी कहा जाता है। खाने का जायका बढ़ाने के लिए अक्सर घरों में करी पत्ते का उपयोग किया जाता है। दक्षिण भारत के व्यंजनों में तो इसका उपयोग खूब होता है। करी पत्ते का उपयोग कई प्रकार से किया जाता है, जैसे- करी पत्ता की चटनी, करी पत्ते की चाय, करी पत्ते का तेल, इत्यादि।

करी पत्ता केवल भोजन के स्वाद और खुशबू को ही नहीं बढ़ाता, बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्व, जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ई, आयरन, कैल्शियम और फॉलिक एसिड हमारे स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाते हैं। करी पत्ते को त्वचा और बालों के लिए तो वरदान माना जाता है। तो आइए इस वीडियो से जानते हैं करी पत्ते के फायदे और टॉप 10 घरेलू नुस्खे, ताकि घर बैठे ही आप अपनी कई शारीरिक समस्याओं का समाधान कर सकें।

इस वीडियो से जानिए, करी पत्ता किसे कहते हैं, करी पत्ता का पौधा कैसा होता है, करी पत्ता के फायदे क्या क्या हैं, करी पत्ता बालों के लिए कैसे उपयोग में लाते हैं, करी पत्ता का तेल कैसे बनाएं, करी पत्ता खाने के फायदे क्या क्या हैं, करी पत्ता बालों में कैसे लगाएं, करी पत्ते के फायदे क्या प्रेगनेंसी में भी मिलते हैं, करी पत्ता के बीज का उपयोग क्या होता है, खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे क्या अधिक होते हैं, कड़ी पत्ता के लाभ क्या बच्चों को भी मिलते हैं, करी पत्ता के नुकसान भी कुछ हैं क्या, करी पत्ता खाने का तरीका क्या है, करी पत्ता बालों के लिए फायदे मंद है किस तरह से, इत्यादि। यानी इस वीडियो से जानें करी पत्ता के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!