कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Tulsi benefits in Hindi

ज्यादातर हिंदू परिवारों में तुलसी की पूजा की जाती है, लेकिन पौराणिक महत्व से अलग तुलसी के फायदे एक आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर भी बहुत सारे हैं। चाहे तुलसी के बीज के फायदे की बात करें या तुलसी के पत्ते खाने के फायदे के बारे में या फिर तुलसी के काढ़े के फायदे के बारे में, तुलसी से लाभ इतने सारे हैं कि इसका इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है। तुलसी एक जाना-माना इम्युनिटी बूस्टर भी है, यानी रोग प्रतिकारक क्षमता बढ़ाने के लिए भी तुलसी का इस्तेमाल कई प्रकार से किया जाता है। तो जरूर देखिए यह वीडियो।

तुलसी सर्दी खांसी की दवा के तौर पर तो मशहूर है ही, ब्यूटी केयर में चेहरे के दाग मिटाने के उपाय के तौर पर भी कारगर है। इस वीडियो में आपको हर जरूरी तुलसी के बारे में जानकारी मिलेगी। जैसे, तुलसी कितने प्रकार की होती है, तुलसी से क्या होता है, तुलसी से क्या-क्या फायदे होते हैं, तुलसी सेवन के फायदे क्या क्या हैं, तुलसी का पत्ता खाने से क्या होता है, तुलसी से झाइयां कैसे हटाएं, तुलसी से लाभ क्या बच्चों-बूढ़ों पुरुषों-महिलाओं सबको होता है, इत्यादि।

तो आइए, इस वीडियो से हम जानते हैं कि तुलसी से क्या फायदा होता है और तुलसी के पत्ते खाने से क्या फायदा होता है, तुलसी का काढ़ा पीने से क्या होता है, बच्चों के लिए तुलसी के उपयोग क्या हैं, महिलाओं को तुलसी से क्या लाभ है,ब्यूटी केयर के लिए इसके कौन कौन से घरेलू नुस्खे यानी घरेलू उपचार असरदार माने जाते हैं, आदि के बारे में डीटेल से।


डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!