कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Cinnamon uses and benefits in Hindi

दालचीनी सिर्फ़ एक मसाला ही नहीं, बल्कि औषधि भी है। दालचीनी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण कई बीमारियों जैसे – आर्थराइटिस, डायबिटीज और यहां तक कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी आपको सुरक्षित रखता है। इस वीडियो में हम दालचीनी के औषधीय उपयोग, दालचीनी के फायदे और दालचीनी से हानि अथवा दालचीनी के नुकसान की चर्चा कर रहे हैं।

इस वीडियो में आप यह तो जानेंगे ही कि दालचीनी किसे कहते हैं, दालचीनी क्या है, दालचीनी कैसी होती है और दालचीनी का पेड़ कैसा होता है, साथ ही यह भी जानेंगे कि दालचीनी कैसे खाएं, दालचीनी खाने के फायदे और नुकसान क्या क्या हैं, हमारे भोजन में हर रोज दालचीनी की मात्रा कितनी होनी चाहिए, दालचीनी की तासीर कैसी होती है, दालचीनी का उपयोग कैसे करें, दालचीनी का चूर्ण खाने से क्या होता है, दालचीनी और दूध के क्या फायदे होते हैं, दालचीनी और शहद के फायदे क्या हैं, दालचीनी शहद के फायदे इसे किस तरह लेने से मिलते हैं, दालचीनी पाउडर के फायदे क्या हैं, दालचीनी अदरक की चाय के क्या फायदे हैं, दालचीनी और नींबू के फायदे क्या क्या हैं, दालचीनी के गुण इसे किस तरह से मसालों का राजा बनाते हैं, गर्भवती महिलाओं के लिए दालचीनी का सेवन सुरक्षित है या नहीं, दालचीनी का प्रयोग बच्चों के लिए कर सकते हैं या नहीं, चेहरे पर दालचीनी लगाने के फायदे क्या होते हैं, दालचीनी से शुगर का इलाज कैसे करते हैं, दालचीनी से वजन कैसे कम करें, दालचीनी मसाला क्या क्या काम आता है, दालचीनी से मोटापा कैसे कम करें, दालचीनी से मोटापा कम करना क्या घरेलू उपायों से ही संभव है, इत्यादि। यानी दालचीनी खाने से क्या होता है इसके बारे में तो आप सब कुछ जानेंगे ही, यह भी जानेंगे कि खाने के अलावा और किन तरीकों से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!