लाॅकडाउन में ग्राहकों की मदद के लिए भारत में इन बैंकों की ओर से दिये जा रहे हैं इमरजेंसी फंड
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

These banks are giving out emergency funds to help customers tide through the Corona virus lockdown

अब जब कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देशभर में 21 दिनों के लाॅकडाउन की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कर दी गई है तो ऐसे में सार्वजनिक क्षेत्र के कई बैंक भी अपने ग्राहकों की मदद के लिए आगे आ गये हैं। इन बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक के साथ आंध्र बैंक, यूनियन बैंक और इंडियन बैंक भी शामिल हैं।

कोरोना वायरस को लेकर लाॅकडाउन के दौरान जिन ग्राहकों को अतिरिक्त कैश की जरूरत पड़ सकती है, उनके लिए इन बैंकों की ओर से अपातकालीन क्रेडिट लाइंस जारी कर दिये गये हैं। ये आपातकालीन ऋण बैंकों के आधार पर कंपनियों के साथ खुदरा ग्राहकों दोनों के लिए उपलब्ध हैं।

इंडियन बैंक (Indian Bank)

इंडियन बैंक ने इसके लिए चार श्रेणियां बनाई हैं, जिनमें कॉर्पोरेट्स, छोटे व्यवसाय, वेतनभोगी कर्मचारी और पेंशन पाने वाले शामिल हैं। ग्राहक को बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है। वे सीधे ट्विटर पर संदेश भेजकर इसके माध्यम से अपना अनुरोध पेश कर सकते हैं।

यूनियन बैंक (Union Bank)

यूनियन बैंक ने कोविड इमरजेंसी लाइन ऑफ क्रेडिट (CELC) लॉन्च किया है। इसका लाभ बैंक के सभी वर्तमान ग्राहक जरूरत पड़ने पर उठा सकते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

भारत के सबसे बड़ा ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बीते 20 मार्च को COVID -19 से लड़ने की दिशा में वार्षिक लाभ को 0.25 प्रतिशत वार्षिक तौर पर कम कर दिया है, ताकि बैंक इन निधियों का उपयोग स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों की मदद के लिए कर सके, ताकि इसका लाभ निम्न तबके के लोगों को भी प्राप्त हो सके। इसके अलावा, एसबीआई की ओर से कोविड-19 इमरजेंसी क्रेडिट लाइन (CELC) भी लॉन्च की गई है, जिसका ग्राहक 30 जून, 2020 तक लाभ उठा सकते हैं। इसके तहत ऋण के साथ 200 करोड़ 7.25 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ जारी किये जा सकते हैं।

आंध्र बैंक (Andhra Bank)

आंध्र बैंक की ओर से भी एक अल्पकालिक ऋण सुविधा शुरू की जा रही है, लेकिन यह केवल छोटे व्यवसायों और कॉर्पोरेट उधारकर्ताओं के लिए है।

बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India)

बैंक ऑफ इंडिया जैसे अन्य बैंकों ने घोषणा की है कि उनके पास ऋण सुविधा शुरू करने की प्रमुख योजनाएं मौजूद हैं, लेकिन उनकी ओर से आधिकारिक अधिसूचनाओं की घोषणा फिलहाल बाकी हैं। कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के अनुसार कोरोनो वायरस महामारी से लड़ने के लिए सीएसआर फंड को खर्च किया जा सकता है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।

error: Content is protected !!