कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Urad dal benefits in Hindi

उड़द का उपयोग दाल बनाने के साथ साथ कई तरह के व्यंजनों में भी किया जाता है, जैसे- उड़द की दाल का लड्डू, उड़द की दाल का हलवा, उड़द की दाल की खीर, उड़द दाल की कचोरी, उड़द दाल की खिचड़ी, उड़द दाल के बड़े, उरद दाल के पकोड़े, इत्यादि। उड़द में प्रोटीन, आवश्यक खनिज, विभिन्न प्रकार के विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट यौगिक पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इस वीडियो से जानिए उड़द की दाल के फायदे और टॉप 10 घरेलू नुस्खे जो घर बैठे आपकी बहुत सारी समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

इस वीडियो में कई चीजों के बारे में बताया गया है, जैसे- उड़द के औषधीय गुण, उड़द की दाल के फायदे, उड़द की दाल की खीर के फायदे, अंकुरित उड़द खाने के फायदे, उड़द दाल और दूध के फायदे, उड़द दाल का लड्डू खाने के फायदे, उड़द दाल का हलवा खाने के फायदे, उड़द दाल की खिचड़ी खाने के फायदे, उड़द दाल के बड़े खाने के फायदे, इत्यादि। यानी इस वीडियो में उड़द दाल के फायदे और नुकसान विस्तार से दी गई है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!