तबलीगी जमात के ख़िलाफ़ बड़ी कार्रवाई, 2550 विदेशी सदस्यों को किया गया ब्लैकलिस्ट
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Ministry of Home Affairs blacklisted 2,550 foreign members of Tablighi Jamaat

नई दिल्ली, 4 जून. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तबलीगी जमात के 2,550 विदेशी सदस्यों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। ये लोग वीजा नियमों का उल्लंघन करते हुए राष्ट्रव्यापी कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान भारत में अलग-अलग जगहों पर छिपे हुए थे। इन सभी लोगों को 10 साल तक भारत में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा यह कार्रवाई विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा तबलीगी जमात से जुड़े उन विदेशी लोगों का विवरण प्रदान करने के बाद की गई है, जो देश भर में मस्जिदों और धार्मिक संस्थानों में अवैध रूप से रह रहे थे।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि गृह मंत्रालय ने तब्लीगी जमात के 2,550 विदेशी सदस्यों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है और 10 साल के लिए भारत में उनके प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

आपको याद होगा कि मार्च में दिल्ली के निज़ामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के 2300 से ज्यादा सदस्य अवैध रूप से रहते हुए पाए गए थे, जिनमें 250 से ज्यादा विदेशी भी थे। इन लोगों में से अनेक की जब कोरोना जांच कराई गई, तो वे पॉजिटिव पाए गए थे। कोरोना के कारण इनमें से कुछ की मौत की भी ख़बरें आई थीं।

कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई महामारी का मुकाबला करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का एलान किया था। लेकिन ये लोग इसके बाद भी देश भर की अलग-अलग मस्जिदों और धार्मक संस्थाओं में छिपकर बैठे रहे थे और प्रशासन से अपनी सूचनाएं छिपाते रहे थे।



error: Content is protected !!