इन 10 तरीकों से दूर करें कोरोना वायरस से अपना डर
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

10 Ways to Ease Your Corona Virus Anxiety

कोरोना वायरस को लेकर बहुत से लोग ज्यादा ही घबराए हुए हैं। घबराने वाली बात भी है, क्योंकि वायरस का संक्रमण अभी भी थमा नहीं है। ऐसे में यहां हम आपको 10 तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनका पालन करके कोरोना वायरस के डर को आप खुद से दूर रख सकते हैं।

1- जानकारी रखें

सही जानकारी रखें इसके बारे में। फैक्ट चाहे अच्छा हो या बुरा, इसकी जानकारी रखेंगे तो आपका दिमाग स्थिर रहेगा। अन्यथा, कल्पना करने से दिमाग लगातार इसी में उलझा रहेगा, जिससे तनाव पैदा होगा। कोरोना के बारे में सही जानकारी के लिए

  • अपनी प्रिय वेबसाइट https://tanman.org/ के आर्टिकल्स पढते रहें।
  • साथ ही, भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट https://www.mohfw.gov.in/
  • और विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट https://www.who.int/ देखते रहें।
  • इसके अलावा भारत सरकार के व्हाट्सएप नंबर +91-90131-51515 से भी जुड़ जाएं।

2- महामारी से बचने के लिए “क्या करें” और “क्या नहीं करें” की लिस्ट बनाएं

इसे लेकर चिंतित होने से बेहतर होगा कि महामारी को लेकर आप एक लिस्ट बना लें कि आपको इससे बचने के लिए क्या करना और क्या नहीं करना है। साथ ही पूरे अनुशासन के साथ आपको इनका पालन करना है। फिर देखिए, आपको डर नहीं लगेगा।

3- पहचान करें कि चिंता किस चीज से हो रही आपको

बेहतर होगा कि आप यह पता करें कि किस चीज से विशेषकर आप खुद को परेशान पा रहे हैं। उसकी पहचान करके उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी हासिल कर लें और फिर उसके अनुसार बचाव का उपाय कर लें। आपका डर दूर हो जायेगा।

4- अपना बचाव करने में शरमाएं नहीं

कोरोना वायरस से बचने के लिए जरूर कदम उठाते वक्त कई बार डर यह सताता है कि कोई देखेगा ऐसा करते तो क्या करेगा? अपनी इस शरम को दूर कीजिए। बचाव के लिए आप जो कर रहे हैं, वह सही है।

5- मदद मांगने में हिचकें नहीं

यदि आपको अधिक टेंशन हो रही है या फिर संक्रमण की आशंका है तो मदद मांगने से हिचकें नहीं। लोगों से बात करके आप अपनी टेंशन दूर कर सकते हैं, जबकि संक्रमण की आशंका में मदद मांगकर जांच करवाकर आप अपने डर को दूर कर सकते हैं। 24×7 मेडिकल हेल्प के लिए आप बेहिचक भारत सरकार से संपर्क करें।

  1. केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर- +91-11-23978046
  2. हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर – 1075
  3. हेल्पलाइन ई-मेल- [email protected]
  4. कोरोना वायरस के लिए अपने-अपने राज्य का हेल्पलाइन नंबर जानने के लिए यहां क्लिक करें

6- अपने लोगों से फोन और इंटरनेट पर कनेक्टेड रहें

फिजिकल सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है, मगर फोन, इंटरनेट आदि के जरिये अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, पड़ोसियों और जानकारी देने वालों से जुड़े रहेंगे, तो आपको कोरोना वायरस का डर ज्यादा नहीं सतायेगा, क्योंकि आपका ध्यान बंटा रहेगा।

7- सोशल मीडिया से बनाएं थोड़ी दूरी

सोशल मीडिया में बहुत से पोस्ट्स चिंता फैलाने वाला काम कर रहे हैं। इन्हें पढ़-पढ़कर यदि आपको चिंता हो रही है तो सोशल मीडिया से थोड़ी बना लें। इससे आपका तनाव बहुत हद तक कम हो जायेगा।

8- खबरें ज्यादा न पढ़ें

ज्यादा खबरें पढ़ते रहने या टीवी पर देखते रहने से भी डर पैदा हो रहा है। ऐसे में आप थोड़ा ब्रेक ले सकते हैं खबरों को पढ़ने से। इसकी बजाय सतर्क और सावधान रहें और बाकी चीजों में मन लगाएं। डर दूर हो जायेगा।

9- ज्यादा न थकें

दरअसल डर चिंता के कारण पैदा होता है। ऐसे में यदि आप थोड़ा वक्त व्यायाम व ध्यान के लिए भी निकाल लें और घर के गार्डन या फिर छत पर खुली हवा में थोडा वक्त बिताएं तो इससे आपका तनाव और आपकी चिंता दूर होगी। इन चीजों से आपका डर भी दूर होगा।

10- सबसे खराब परिस्थिति के लिए मानसिक रूप से तैयार हों

यह सोच लें कि सबसे खराब क्या हो सकता है? इसके बाद आपको कोई भी डर नहीं सताने वाला, क्योंकि अंतिम परिणाम आपने सोच लिया है और उससे बुरा कुछ नहीं होने वाला। आप उसके लिए मानसिक रूप से तैयार हैं।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!