30 साल का होने से पहले ज़रूर निबटा लें ये 10 काम
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Complete these 10 works before you are 30

जब आपकी उम्र 30 साल से कम की होती है तो आपमें एक अलग तरह की ही ऊर्जा (energy) होती है। आपने कई सपने संजोए होते हैं, जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं। ऐसे में यदि इन कामों को 30 साल से पहले आप पूरा कर लें ,तो बेहतर होता है, क्योंकि 30 साल (30 years) के बाद जिंदगी (life) में कई तरह की जिम्मेदारियां (responsibilities) आपको निभानी पड़ती हैं।

यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे 10 काम, जिन्हें 30 साल का होने से पहले ही आपको पूरा कर लेना चाहिए।

(1) करियर गोल डिसाइड करें और प्राप्त करें

जिस काम को करने का सपना आप देख रहे हैं या जिस क्षेत्र में आप कॅरियर (career) बनाना चाहते हैं, उसे आप 30 साल के होने से पहले ही पा लें। इसके लिए आप जमकर मेहनत करें और इस मुकाम तक पहुंचें।

(2) ज्यादा से ज्यादा घूम लें

घूमने-फिरने का मन भला किसका नहीं करता? यदि आप भी 30 साल से कम उम्र के हैं तो आपकी कोशिश होनी चाहिए कि विदेश (foreign) नहीं तो कम-से-कम अपने देश में अच्छी तरह से घूम आएं, क्योंकि जो आजादी आपके पास इस वक्त है, वह शायद आपको इसके बाद ना मिल पाए।

(3) एकाकी चिंतन और पर्यटन में भी कुछ समय बिताएं

आप की कोशिश होनी चाहिए कि 30 साल के होने से पहले आप अकेले घूमने (tour) के लिए निकल जाएं। यह इसलिए भी जरूरी है कि कई बार आपका खुद से मिलना भी जरूरी होता है। जब आप अकेले घूमने के लिए निकलते हैं, तो इस दौरान आप खुद को अच्छी तरह से समझ पाते हैं।

(4) पासपोर्ट बनवा लें

संभव है कि आपको विदेश जाने का भी मौका मिल जाए। ऐसे में आपके पास पासपोर्ट (passport) होना बहुत ही जरूरी है। इसलिए 30 साल के होने से पहले ही आप अपना पासपोर्ट बनवा कर तैयार कर लें, ताकि 30 के बाद यदि आपको विदेश जाने का अवसर मिले तो आप इस मौके को गंवाएं नहीं।

(5) अपना घर बनवा लें या खरीद लें

जिंदगी में अपना घर (home) होना बहुत जरूरी होता है। 30 साल की उम्र से पहले पढ़ाई या नौकरी (job) के सिलसिले में आपको घर से काफी दूर भी रहना पड़ता है। कोशिश होनी चाहिए आपकी कि 30 साल की उम्र से पहले अपना एक घर भी बना लें, ताकि आप के अंदर हमेशा सुरक्षा (security) की भावना बनी रहे।

(6) सेहत दुरुस्त कर लें

आमतौर पर ऐसा होता है कि 30 साल की उम्र के बाद जिम्मेदारियां बढ़ जाने से आप अपनी सेहत पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि 30 साल की उम्र तक पहुंचने से पहले ही आप अपनी सेहत (health) को इतना अच्छा बना लें एवं किसी भी प्रकार की बुरी आदतों (bad habits) को छोड़कर व्यायाम (exercise) आदि करने की अच्छी आदत विकसित कर लें, ताकि 30 साल की उम्र के बाद अच्छी सेहत बरकरार रखने में आपको इसका फायदा मिल सके।

(7) ज्यादा से ज्यादा अच्छी किताबें पढ़ लें

यदि आपको कोई बहुत अच्छी किताबे (books) मिलती है तो आपको इसे 30 साल की उम्र के होने से पहले ही पढ़ लेना चाहिए। ऐसा इसलिए, क्योंकि इस किताब में पढ़ी गई कई बातें आपके जीवन को एक नया आयाम और एक नई दिशा दे सकती हैं जो कि 30 साल की उम्र के बाद भी उम्र के दूसरे पड़ाव में आपके बहुत काम आएंगी।

(8) अपनी हॉबी पूरी कर लें

यदि आपका किसी भी तरह का कोई शौक (hobby) है जैसे कि तैराकी सीखना, डांस सीखना, पेंटिंग करना, तो इन सभी को आप 30 साल की उम्र की होने से पहले ही पूरा कर लें तो बेहतर होगा, क्योंकि उम्र के दूसरे पड़ाव में आप पर जिम्मेदारियों का इतना बोझ आने वाला है कि शायद इनके लिए आपका समय निकालना बहुत मुश्किल हो जाए।

(9) चैरिटी के कुछ काम ज़रूर कर लें

यदि आपका मन भी करता है दूसरों की मदद करने का, तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से पैसे जुटाकर चैरिटी (charity) के भी कुछ काम कर लिए जाएं।

(10) शादी और फैमिली प्लानिंग भी ज़रूरी है

और अंत में सबसे ज़रूरी बात। यदि आप शादी करना और घर बसाना चाहते हैं तो आपकी कोशिश होनी चाहिए कि यह काम भी आप 30 साल का होने से पहले ही कर लें, क्योंकि दाम्पत्य जीवन का असली सुख भी आप इसी उम्र में ले पाते हैं। साथ ही, सही समय से फैमिली प्लानिंग करने से आप बुढापे की बहुत सारी चिंताओं में मुक्त रहेंगे।


डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!