आलू से जुड़े ये 8 ब्यूटी टिप्स चार चांद लगा देंगे आपकी सुंदरता में
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 8 beauty tips using potato

आलू एक ऐसी चीज है, जो सबके घर में हर हमेशा उपलब्ध रहती है, इसलिए इससे जुड़ा कोई भी प्रयोग करना बेहद आसान होता है। आलू में कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी-6, प्रोटीन, फॉस्फोरस, कॉपर, फाइबर, मैगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन सी, पोटेशियम आदि पोषक तत्व होते हैं, जो अपना कमाल दिखाते हैं।

यहां हम आपको इससे जुड़े 8 ऐसे ब्यूटी टिप्स (beauty tips) बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने से आपकी सुंदरता में चार चांद लग सकते हैं।

(1) आलू का इस्तेमाल लंबे अरसे से आंखों के नीचे बनने वाले डार्क सर्किल (dark circles) को कम करने के लिए किया जाता रहा है। इसके लिए आलू को छील कर उसकी स्लाइस (slice) बना लें और उसे फ्रीजर में ठंडा होने के लिए रख दें। फिर उसे अपनी आंखों के ऊपर रखें। इससे धीरे-धीरे आपका डार्क सर्किल कम होने लगेगा। आपको ताजगी भी महसूस होगी।

(2) आलू को छीलकर इसे पूरी तरह से क्रश कर लें। इसमें एक चुटकी हल्दी डाल दें। इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर आप आधा घंटा अपने चेहरे पर रखें। हफ्ते में एक से दो बार ऐसा करें। आपको फर्क नजर आने लगेगा।

(3) आलू को छीलकर इसे पूरी तरह से पीस लें। फिर इसे कपड़े से छान लें। इससे आपको इसका रस मिल जाएगा। इसके एक चम्मच रस में एक चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। फिर इसे काॅटन की सहायता से अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। लगभग 20 मिनट तक इसे रखें। इसके बाद इसे धो लें। फर्क आपको खुद महसूस होने लगेगा।

(4) एक चम्मच आलू के रस में आप दो-तीन बूंद नींबू का रस मिला लें। इसे 10 से 15 मिनट रखने पर आपके चेहरे (face) पर निखार आ जायेगा। इसे आप नियमित रूप से कर सकती हैं। इससे आपके चेहरे से दाग-धब्बे और झाइयां धीरे-धीरे खत्म होती चली जाएंगी। आप चाहें तो इसे दो से तीन दिनों तक फ्रीज में भी स्टोर कर सकती हैं। इसमें दो-तीन बूंद नींबू (lemon) का रस मिला देंगी तो इसका रंग काला नहीं पड़ेगा। नींबू वैसे भी नेचुरल ब्लीचिंग वाली चीज है। आलू के रस से जहां आपकी त्वचा में निखार आएगा, वहीं इसमें कसाव भी आएगा।

(5) यदि आपको धूप से कालापन यानी कि टैनिन की शिकायत है तो आलू के रस में आप दही मिलाकर लगाएं। इस पैक को यदि आप अपनी त्वचा पर लगाएंगी तो इससे डेड स्किन निकल जायेगी और टैनिन (tannin) की समस्या भी धीरे-धीरे दूर होती चली जायेगी।

(6) यदि आपको मुंहासे की समस्या है तो मसूर की दाल का इस्तेमाल करें आलू के रस के साथ। एक चम्मच पीसी हुई मसूर की दाल लें। इसमें एक चम्मच आलू का रस मिला लीजिए। इसमें दो-तीन बूंद शहद (honey) भी मिला दें। इन तीनों को अच्छी तरह से मिला लें। मिलाने के बाद इसे आप अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर इसे आप कम-से-कम 15 से 20 मिनट तक रखें। फिर सादे पानी से इसे धो लें। धीरे-धीरे आप देखेंगे कि आपके चेहरे के काले धब्बे और मुंहासे दूर होते जा रहे हैं।

(7) यदि आप मसूर के दाल को थोड़ा मोटा पीसते हैं तो यह आपके चेहरे पर स्क्रब का काम करेगा, मगर यदि आपके चेहरे में मुंहासे की समस्या है तो आपको स्क्रब से दूर रहना चाहिए।

(8) आलू के रस में मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर लगाते हैं तो इससे आपके चेहरे को ठंडक मिलेगी और यह आपके मुंहासे (acne) को सुखाकर धीरे-धीरे कम कर देगा। इससे दाग-धब्बे भी धीरे-धीरे कम होते जाएंगे।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!