फूलों की ज्वेलरी से यूं पाएं तरोताजा और खूबसूरत लुक
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Look beautiful and fresh with flower jewelry

बदलते समय के साथ शादी समारोह में दुल्हन को सजाने का ट्रेंड भी बदला है। इन दिनों फूलों की ज्वेलरी की डिमांड भी खूब देखी जा रही है। यहां हम आपको इसी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जो कि आपके काम जरूर आएंगी।

क्या है फूलों की ज्वेलरी?
फूलों की ज्वेलरी का मतलब है कि इसमें तरह-तरह के फूलों से ही दुल्हन की सजावट की जाती है। टीवी पर आने वाले राधा रानी सीरियल में राधा का श्रृंगार फूलों की ज्वेलरी से ही किया हुआ नजर आता है। यह बाजार में भी उपलब्ध है और इसे घर में बनाया भी जा सकता है।

फूलों की ज्वलेरी के प्रकार
मांग टीका, नैकलेस, पायल, झुमके और ब्रेसलेट तक फूलों से तैयार किये जा सकते हैं। साथ ही कमरबंद, बेसबैंड और हाथफूल के साथ फ्लोरल दुपट्टा भी तैयार करवाया जा सकता है।

इन फूलों का कर सकते हैं इस्तेमाल
फूलों की ज्वेलरी बनाते वक्त वैसे ही फूल उपयोग में आते हैं, जो छोटे आकार के होते हैं, क्योंकि इन्हें आवश्यकतानुसार गूंथने में आसानी होती है। गुलाब, कंद, जैस्मीन और आर्किड ज्यादा उपयोग में आते हैं। चमेली, काॅरनेशन और रजनीगंधा के फूलों का भी इसमें इस्तेमाल होता है।

ऐसे बनावाएं फूलों वाली ज्वेलरी
बेहतर होगा कि इसे बनाने के लिए आप 15-20 दिन पहले ही ऑर्डर कर दें, ताकि इसे बनाने वाला इसकी तैयारी कर ले। इसके लिए आप उससे मिल सकती हैं, ताकि डिजाइन आदि पर पहले ही चर्चा कर लें। इसे बनाने में करीब एक दिन का समय लग सकता है। ड्रेस के बारे में पहले ही बता दें, ताकि इससे मैचिंग ही फूलों की ज्वेलरी तैयार की जा सके।

फूलों की ज्वेलरी का महत्व

  1. यह दुल्हन को एक अलग ही तरह का लुक देता है और सजने का यह प्योर देसी अंदाज भी है।
  2. इसका वजन बहुत ही कम होता है। ऐसे में इसे पहनने पर बेहद आराम मिलता है और कार्यक्रम का पूरा आनंद लिया जा सकता है।
  3. आप चाहे भारतीय ड्रेस पहनें या फिर वेस्टर्न, फूलों की ज्वेलरी को आप किसी भी ड्रेस पर आसानी से पहन सकती हैं।
  4. रंग-बिरंगे फूलों से तैयार होने की वजह से ये खूबसूरत तो होती ही हैं, साथ में ताजे फूलों से बनी होने के कारण इसकी सुगंध भी आपको तरोताजा महसूस कराती है।

फिर देर किस बात की? सोने-चांदी, हीरे-मोती की ज्वेलरी तो आपने बहुत पहन ली, अब जरा फूलों की ज्वलेरी भी पहन कर देखिए। लेटेस्ट ट्रेंड है। एकदम फ्रेश लुक भी मिलेगा। एक बार ट्राय करना तो बनता ही है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!