गले मिलने के इन फायदों को जानकर हैरान रह जाएंगे आप
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Know How Beneficial is Hugging for You

संजय दत्त की फिल्म ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ में आपने संजय दत्त को मरीजों को गले लगाकर जादू की झप्पी देते हुए देखा होगा, जिसकी वजह से कई मरीजों में एक नई तरह की ऊर्जा का संचार हो जाता था। अब सवाल यह पैदा होता है कि क्या वाकई में गले लगाने में कोई जादू छिपा हुआ है, तो इसका जवाब है, हां। गले लगाने से कई तरह के लाभ मिलते हैं, जिनके बारे में यहां हम आपको बता रहे हैं।

  1. स्थिर रहता है रक्तचाप
    यदि अपने साथी के साथ आपकी गले मिलने की आदत है, तो इसे जारी रखना ही अच्छा है, क्योंकि इससे आपके शरीर में रक्त का दबाव स्थिर बना रहता है। इससे न तो आपको किसी प्रकार के अवसाद का सामना करता है और न ही सिर दर्द एवं अन्य प्रकार की बीमारियां आपके आसपास फटक पाती हैं।
  2. बढ़ती है रिश्ते की उम्र
    रिश्ते निभाने के लिए रिश्ते में प्रेम का होना जरूरी है। अपने साथी को गले लगाना वास्तव में अपने प्रेम को प्रदर्शित करने का भी एक बढ़िया जरिया है। कई अध्ययन भी बता चुके हैं कि एक-दूसरे के गले लगने वाले जोड़ों के बीच प्रेम की गांठ इतनी मजबूत बंधी रहती है कि हर बाधा को पार करते हुए उनका रिश्ता लंबे समय तक आसानी से टिक जाता है। गले लगने के वक्त खून में जो ऑक्सीटोसिन व कोर्टिसोल नामक हार्मोन निकलते हैं, वे हर तरह के तनाव पर ऐसा हमले करते हैं कि तनाव छूमंतर हो जाता है और रिश्ते की डोर मजबूत होती चली जाती है।
  3. बुरी लतों से निजात
    यदि आपके साथी को शराब पीने या फिर सिगरेट पीने जैसी बुरी लत है, तो आपको सोते वक्त उसे गले लगाना चाहिए। इससे उसे एहसास होता है कि वह अकेला नहीं है। बुरी लतों से बाहर निकलने की उसकी कोशिशों को इससे मजबूत सहारा मिलता है। उसकी बुरी लत तो आखिरकार दूर हो ही जाती है, साथ ही आप दोनों की नजदीकी भी और बढ़ जाती है।
  4. सकारात्मक ऊर्जा का संचार
    जब आप किसी को गले लगाते हैं, तो आपके अंदर जो गर्मजोशी होती है और जो आपकी ऊर्जा होती है, उसका स्थानांतरण उस व्यक्ति के अंदर भी हो जाता है, जिसे आप गले लगा रहे हैं। यही नहीं, आप खुद भी पहले से अधिक ऊर्जावान महसूस करने लगते हैं। यही ऊर्जा आपको चीजों को अच्छी तरह से याद रखने और किसी भी काम को पूरे लगन से पूरा करने में मदद करती है।
  5. बिना तनाव वाली नींद
    रात को सोते वक्त जब आप अपने साथी के गले लग जाते हैं, तो इस वक्त जो आपके खून में ऑक्सीटोसिन नामक एक हार्मोन निकलना शुरू होता है, वह आपके अंदर के तनाव पर जादुई असर करता है। इससे तनाव दूर हो जाता है और आपको कमाल की नींद आती है। यदि आपने अच्छी नींद ली है, तो अगले दिन आपके काम करने की ऊर्जा भी दोगुनी हो जाती है।

यहां आपने पढ़ा कि गले मिलना वास्तव में एक स्वस्थ जिंदगी जीने के लिए कितना जरूरी है। तो फिर देर किस बात की? जिनसे भी आप प्रेम करते हैं, चाहे वे कोई भी हों, उन्हें नियमित रूप से जादू की झप्पी देना यानी कि गले लगना मत भूलिए। याद रखिए, यह किसी जादू से कम नहीं है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!