गर्भपात के बाद कैसे करें अपनी सही देखभाल?
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

How to care your body after miscarriage?

दोस्तो, TanMan.org पर हम आपके लिए हेल्थ, फिटनेस, लाइफस्टाइल और फैशन (Health, fitness, lifestyle, fashion) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां लेकर आते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको बता रहे हैं गर्भपात (miscarriage) के बाद सही देखभाल से जुड़े 3 अहम सवालों के जवाब।

पहला सवाल: गर्भपात के बाद अपनी देखभाल कैसे करें?

जवाब: गर्भपात के बाद अपनी देखभाल करने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें-
• नॉर्मल लाइफ (Normal life) में प्रवेश करने से पहले अपने आप को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ (Physical and mental health) होने का मौका दें।
• एक सप्ताह तक रोज़ाना शाम को अपना बॉडी टेम्प्रेचर (Body Temperature) चेक करें।
• गर्म तासीर वाला आहार (Food) लें।
• इस समय बॉडी में ब्लड फ्लो (Blood Flow ) बहुत अधिक रहता है, इसलिए पूरा आराम करें। (Take rest)
• जब तक ब्लीडिंग (Bleeding) हो, तब तक संबंध ना बनाएं।

दूसरा सवाल: गर्भपात के बाद अपने गर्भाशय (Uterus) को स्ट्रॉन्ग कैसे बनाया जाए?

जवाब: गर्भपात के बाद आपके शरीर को पुनर्निर्माण और ताकत की आवश्यकता होती है। इस समय आप पूरी तरह संतुलित आहार (Balanced Diet) लें। अपने आहार में प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन (Protein, Potassium, Iron, Calcium, Vitamins) शामिल करें। प्रेगनेंसी में सबसे अधिक कैल्शियम का स्तर गिरता है, इसलिए कैल्शियम युक्त आहार जैसे दूध, ड्राई फ्रूट, सोया और हरी सब्जियां (Milk, Dry Fruits, Soya Products, Green Vegetables) ग्रहण करें।

तीसरा सवाल: क्या गर्भपात के बाद वजन बढ़ता (Weight Gain) है?

जवाब: गर्भपात के बाद शरीर में हार्मोनल चेंज (Hormonal Change) के कारण वजन बहुत तेज़ी से बढ़ता है। उस समय आप चाहे कितना भी कम खाएं या कितनी भी अधिक एक्सरसाइज करें, वजन बढ़ता ही बढ़ता है। ऐसा शरीर में हाइपो-थाइरॉयड की तकलीफ (Hypo-Thyroid) हो जाने के कारण भी होता है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!